विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows OS) क्या हैं पूरी जानकारी

Hello friends, स्वागत हैं आपका computersikhe.com पर । आज हम यहाँ पर Microsoft Windows की बात करेंगे । हमें उम्मीद हैं कि आपको हमारी अन्य पोस्ट की तरह यह पोस्ट “विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows OS) क्या हैं पूरी जानकारी” भी पसंद आएगी ।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows OS) क्या हैं पूरी जानकारी
विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows OS) क्या हैं पूरी जानकारी

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows OS) क्या हैं पूरी जानकारी

Windows operating system एक बेहतरीन OS हैं जो कि Microsoft द्वारा बनाया गया हैं । हमारे देश के अधिकतर computer में यही operating system काम करता हैं । इस operating system को बनाने के पीछे Microsoft का मुख्य उदेशय user को एक graphical interface प्रदान करना था और इस Operating System को launch करने के बात Microsoft का यह उद्देश पूरी तरह सफल रहा ।

इस operating system के आने के पहले computer में DOS यानी disk operating system था जो कि पूरी तरह command based था जिसे चलाने के लिए commands याद रखना बहुत ज़रूरी था । Windows operating system आ जाने के बाद User interface इतना सु व्यवस्थित हो गया जिससे कोई भी software/program या application सिर्फ़ एक click पर open की जा सकती हैं साथ ही Mouse की मदद से कई सारे task आसानी से किए जा सकते जो DOS में संभव नहीं थे ।

Windows Operating System की History & version

सन १९८५ में Microsoft ने अपना पहला Windows Operating system बनाया जो user के लिए first graphical interface था । इस OS की अपार सफलता के बाद Microsoft ने इसमें कई बदलाव किए एवं समय समय पर इसके कई version निकाले जिनमें से कुछ प्रमुख version इस प्रकार हैं ।

Windows 1.0 : 1985 में आया यह पहला windows operating system था ।

Windows 2.0 : 1987 में इस version के साथ कुछ update provide किए गाए जैसे Minimize, Maximize, Restore, आदि ।

Windows 3.0 : कुछ और बड़े update के बाद यह windows का यह version 1990 में launch किया गया ।

Windows 95 : 1995 आया यह version काफ़ी लोकप्रिय रहा, यह पहला windows था जिसमें Internet की सुविधा दी गई थी।

Windows NT : इसके बाद विंडोज़ एनटी आया जो की 95 का updated version था ।

Windows 98 : सन 1998 में windows का version Windows 98 आया जो काफ़ी ज़्यादा पसंद किया गया इस वर्ज़न के आने के बाद आम लोगों तक computer पहचने लगा एवं इसके साधारण feature जैसे image, video जो कि उस समय बड़ी बात हुआ करती थी लोगों द्वारा बहुत पसंद किया गया ।

Windows 2000 & Windows ME : साल 2000 में आए ये दोनो version कुछ ज़्यादा कमाल नहीं कर पाए, हालाँकि पिछले version के मुक़ाबले ये काफ़ी updated थे ।

Windows XP : साल 2001 जब microsoft ने अपना Windows XP लॉंच किया उसके बाद computer चलाने वाले लोगों में काफ़ी बढ़त मिली, Windows XP के आने के बाद घर घर कम्प्यूटर पहुँचने लगा, बैंकों रेलवे आदि में भी अब computer का उपयोग होने लगा था। पिछले सभी version के मुक़ाबले यह काफ़ी ज़्यादा fast एवं secure OS था जो तक़रीबन 7 years तक चला ।

Windows Vista : 2007 में microsoft ने अपना नया version Windows Vista launch किया लेकिन XP की सफलता के आगे यह कुछ ज़्यादा टिक नहीं पाया ।

Windows 7 : 2009 में जब कुछ advance feature के साथ Windows 7 launch हुआ तब यह लोगों की पसंद बना एवं आज तक लोगों का पसंदीदा version windows 7 ही बना हुआ हैं, अब भी कई computer ऐसे हैं जिनमें windwos 7 पर ही काम हो रहा हैं।

Windows 8 & 8.1: 2012 में Microsoft ने अपने इस version के साथ बहुत कुछ बदलाव किया, Windwos का पूरा interface इस operating system में बदल दिया गया और Tile को introduce कराया गया और सालों से चले आ रहे start menu को हटा दिया । इतना करने के बाद भी User को यह बदलाव पसंद नहीं आया तो microsoft ने अगले update Windows 8.1 में tile के साथ start menu वापिस किया पर वो भी कुछ ख़ास नहीं कर पाया ।

Windows 10 : आख़िरकार Microsoft ने Windows 10 को लॉंच किया जो Windows 7 से काफ़ी मिलता हुआ हैं एवं इसमें Windows के पिछले sare version से ज़्यादा security, fast, update आदि का ध्यान रखा गया हैं । इसका interface काफ़ी अच्छा हैं जो लोगों को पसंद आया। फ़िलहाल में यही सबसे latest version हैं MS Windows का ।

तो यह थी कुछ सामान्य जानकारी Microsoft Windows operating system के बारे में । आपका इस पोस्ट “विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows OS) क्या हैं पूरी जानकारी” से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमसे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं । धन्यवाद !